सिरोंज में आफत की बारिश, घरों में घुसा पानी

विदिश
 मानसून की बारिश के लिए तरस रहे मध्यप्रदेश के विदिशा में 24 घंटों से लगातार बारिश जारी है। लगातार बारिश से जिले के सिरोंज तहसील में जनजीवन प्रभावित हो गया है। नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। बटोली गांव में एक पुल बह जाने से रास्ते बंद हो गए हैं। सालपुर कलाँ गाँव में 60 फीट लंबी दीवार ढह गई है। अथाई खेड़ा गांव में 10 कच्चे मकान ढह गए, वहीं एक बच्ची के नदी में बह जाने की खबर है।

विदिशा जिले के सिरोंज में पिछले 24 घंटों से बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को सुबह नदी के पानी में एक 14 साल की बच्ची बह गई, थोड़ी दूर पर उसका शव मिला है। वहीं सालपुर कलां गांव में 60 फीट लंबी दीवार ढह गई, हालांकि कोई जनहानि नहीं हुई। वहीं अथाई खेड़ा गांव में देखते ही देखते करीब 10 कच्चे मकान ढह गए। वहीं भटोली गांव में स्टेट हाईवे पर बना पुल बह जाने से आवागमन बाधित हो गया है। खबर लिखे जाने तक पूरे क्षेत्र में 234 मिमी बारिश हो चुकी थी।

कुरवई तहसील के ग्राम बिशनपुर में पुल पर दो फीट पानी भर जाने से भोपाल जाने वाला रास्ता बंद हो गया है। निचली बस्तियों में पानी भर गया है। कई घर और दुकानों में पानी घुस गया है।

सिरोंज से मंडी बामोरा रोड पर ग्राम पंचायत भटोली के जवारी नदी पर बने पुल पर पानी भरने से रास्ते सुबह से ही बंद हैं। पूरे क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। सड़कों पर 5 फीट तक पानी भर गया है। रोहिल पुल चौराहे पर किराने की दुकानों में पानी भर गया। जवारी नदी के पुल पर चार फीट पानी है। कैथन नदी उफान पर होने से पंचकुइया से अलीगंज जाने वाला रास्ता भी बंद हो गया है।

नटेरन और सिरोंज सीमा से लगे गांव भी बारिश से प्रभावित हुए हैं। ग्राम महू, घोगरा में नदी नाले उफान पर आ गए हैं। महू के बस स्टैंड पर चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। सिरोंज एसडीएम अंजली शाह समेत प्रशासनिक अधिकारी प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे हैं।

अति भारी बारिश की चेतावनी
इधर, भोपाल स्थित मौसम विभाग ने भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने इसके लिे यलो अलर्ट भी जारी कर कहा है कि इन जिलों में बिजली चमकने या गिरने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान होशंगाबाद संभाग के जिलों में तथा नरसिंहपुर, बालाघाट, सागर, बुरहानपुर, खरगौन, बड़वानी, आगर, शाजापुर, गुना, अशोकनगर एवं शिवपुरी में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश की संभावना है, वहीं कहीं कहीं बिजली चमकने या गिरने की संभावना है।

कहां कितनी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक सिरोंज में 23, नौगांव में 10, पटेरा में 8, छतरपुर, अजयगढ़, घुघरी में 7, मोहगांव मेहदवानी, विजयराघौगढ़, बाजाग, बिलहरी, भिंड में 6, मेहगांव, देवरी, लालब्रा, उमरियापान, पन्ना, माडा, शहडोल, तेंदुखेड़ा, पवई, बैहर, कटनी, बडवारा, अमरपुर, बिरसिंहपुर में 5 सेमी बारिश दर्ज हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *