मितान योजना का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

रायपुर
मितान योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने कहा कि इस योजना के माध्यम से सभी नागरिकों विशेषतः बुजुर्गों , दिव्यांगों एवं निरक्षरों को घर बैठे आसानी से कई प्रकार की सेवाएं घर बैठे ही मिल सकेंगी ।

अभी वर्तमान में 14 नगर निगमों में 13 प्रकार की सेवा उपलब्ध होगी , शीघ्र ही पूरे प्रदेश में इस योजना का विस्तार किया जाएगा और अन्य सेवाएं भी इस योजना के माध्यम से प्राप्त की जा सकेंगी । इस योजना के शुरू होने से सरकारी प्रक्रिया और आसान होगी ।

मितान योजना में घर तक पहुँचाई जायेंगी नागरिक सेवाएं ताकि लोगो को परेशानी न हो और उनका कार्य आसान हो सके।पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले 14 नगर निगमों  का चयन किया गया है इसके बाद धीरे धीरे इस योजना का पूरे राज्य मे इसे लागू किया जाएगा। जन्म प्रमाण पत्र , विवाह ,निवास , आय , मृत्यु प्रमाण पत्र एवं अन्य सेवाओं की पहुँच सुविधा मिलेगी घर पर।

इन सेवाओं को प्राप्त करने के लिये शासन ने मितान टोल फ्री नम्बर 14545 पर कर काल कर सुविधा का लाभ ले सकता है। इससे सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने से मिलेगी मुक्ति मिलेगी। मितान योजना की सारी प्रक्रिया पूर्ण रूप से डिजिटल होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

uttar pradesh election result || uttar pradesh election new video || uttar pradesh latest update