रोजाना अखरोट खाने के हो सकतें हैं ये स्‍वस्‍थ्‍य संबंधी फायदें, पढ़ें


सर्दियों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इस मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। इससे सांस लेने में तकलीफ होती है। साथ ही हृदय और फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इनमें दिल की बीमारियां, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), स्ट्रोक, फेफड़ों का कैंसर और तीव्र श्वसन संक्रमण प्रमुख हैं। विशेषज्ञों की मानें तो सर्दी के दिनों में वायु प्रदूषण से फेफड़े और दिल को अधिक नुकसान पहुंचता है। वहीं, दिल और सांस संबंधी तकलीफों से जूझ रहे लोगों को कोरोना वायरस का खतरा अधिक रहता है। इसके लिए हमेशा मास्क पहनकर घर से बाहर निकलें और रोजाना योग जरूर करें। जबकि एक नए शोध के अनुसार, अखरोट खाने से हृदय रोग का जोखिम कम हो जाता है। आइए जानते हैं कि शोध क्या कहती है-

इस शोध को बार्सिलोना अस्पताल और लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी ने संयुक्त रूप से किया है। इस शोध में खुलासा हुआ है कि रोजाना अखरोट खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। वहीं, अखरोट नहीं खाने वाले लोगों को हृदय रोगों का खतरा अधिक रहता है। यह शोध बार्सिलोना अस्पताल और लोमा लिंडा विश्वविद्यालय की निगरानी में हुई है। इस बारे में बार्सिलोना अस्पताल के डॉक्टर एमीलिओ रोस ने कहा कि रोजाना 30 से 60 ग्राम अखरोट खाने से हृदय संबंधी सभी रोगों का खतरा कम हो जाता है। इससे सूजन 11.5 प्रतिशत कम हो जाता है। इसके लिए आप रोजाना अखरोट को अपने नाश्ते में जरूर जोड़ें। अखरोट में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके सेवन से सांस लेने में आने वाली तकलीफों से निजात मिलता है। साथ ही अस्थमा से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

नोट : उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए है इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी होनें पर डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *