ENG vs NED: इंग्लैंड ने वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाने के बाद दर्ज की दूसरी बड़ी जीत, नीदरलैंड्स को 232 रनों से धोया

एम्सटेलवीन
 

इंग्लैंड मेंस क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाने के बाद नीदरलैंड्स को 232 रनों से करारी मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड ने एम्सटेलवीन (Amstelveen) के वीआरए क्रिकेट ग्राउंड (VRA Cricket Ground) पर शुक्रवार को  खेले गए पहले वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने तीन बल्लेबाजों, फिल साल्ट, डेविड मलान और जॉस बटलर के शतकों की बदौलत 4 विकेट पर 498 रन का विशाल स्कोर बनाया।

वनडे क्रिकेट इतिहास में किसी भी टीम का यह अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। नीदरलैंड्स की टीम इस सबसे बड़े स्कोर के सामने दो गेंद शेष रहते 266 रन पर ढेर हो गई। इंग्लैंड की रनों के लिहाज से वनडे क्रिकेट में यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इंग्लैंड ने इससे पहले, आस्ट्रेलिया को नॉटिंघम में 19 जून 2018 को 242 रनों से करारी शिकस्त दी थी।
 
नीदरलैंड्स के लिए स्कॉट एडवडर्स रहे टॉप स्कोरर
499 रनों के सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड्स की टीम स्कॉट एडवडर्स टॉप स्कोरर रहे, जिन्होंने 56 गेंदों पर नाबाद 72 रन बनाए। उनके अलावा मैक्स डॉड ने 55 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से मोईन अली ने सर्वाधिक तीन और डेविड विली, रिस टॉपली तथा सैम कुरैन ने दो-दो विकेट चटकाए। इंग्लैंड के लिए इस मैच में उसके तीन बल्लेबाजों ने शतक ठोके। इंग्लैंड के वनडे क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक ही मैच में तीन बल्लेबाजों ने शतक जमाए हैं। क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड वनडे क्रिकेट इतिहास में दुनिया की दूसरी ऐसी टीम बन गई है, जिसके तीन बल्लेबाजों ने एक ही मैच में शतक जमाए हैं। जिन तीन बल्लेबाजों ने शतक ठोके, उनमें फिल साल्ट ने मात्र 93 गेंदों पर 122 रन बनाए। उन्होंने 14 चौके और तीन छक्के लगाए।

उनके अलावा मलान ने अपने वनडे करियर का पहला शतक जमाते हुए 109 गेंदों पर 125 रन की तूफानी पारी खेली। वहीं, बटलर ने केवल 70 गेंदों पर 162 रनों की नाबाद पारी खेली। बटलर ने इस दौरान 7 चौके और 14 छक्के उड़ाए। बटलर को मैन आफ द मैच का अवॉर्ड मिला।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *