घर का बना देसी सूप टमाटर-प्याज का सांबर, जानिए बनाने की विधि…

अधिकतर लोग चटपटी चीजें खाने के बड़े शौकीन होते है और यह सब बाजार में आजकल आसानी से उलब्‍ध हो जाते हैं, लेकिन कई लोग बाजार के चीचों को खाने से बचते हैं। तो चजिए हम आज आपको घर पर ही ऐसी रेसिपी तैयार करवाने की विधि बताते हैं। जो आसानी से बनाई जा सकती हैं।
हम बताते हैं आपको टमाटर प्याज सांबर एक ऐसी डिश है, जिसे चावल या रोटी के साथ ही नहीं खाया जाता बल्कि सर्दियों में इसे सूप की तरह पी सकते हैं। इसका मजेदार स्वाद आपके खाने की बोरियत दूर कर देता है ।

सामग्री :
अरहर दाल- 1 कप
छोटा प्याज (छिला हुआ)- 1 कप
कटा टमाटर- 2
इमली का गूदा- 4 चम्मच
सांबर पाउडर- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
सरसों- 1 चम्मच
हींग- चुटकी भर ’ करी पत्ता- 6
लाल मिर्च- 2
बारीक कटी धनिया पत्ती- 4 चम्मच

कैसे बनाते हैं जानिए इसकी विधि
सबसे पहले अरहर दाल को धोकर दस मिनट के लिए पानी में भिगो दें। इकसे बाद दाल को कुकर में दो कप पानी के साथ डालें और तीन से चार सीटी लगाएं। जब दाल पक जाए तो उसे अच्छी तरह से मैश कर दें। अब कुकर में टमाटर, इमली का गूदा, सांबर पाउडर, नमक और एक चौथाई कप पानी डालें। कुकर बंद करके दो सीटी लगाएं। अब दाल और इमली के मिश्रण को एक बड़े पैन में डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। एक छोटे पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें और छौंक की सभी सामग्री डालें। एक मिनट बाद इस छौंक को तैयार सांबर में डाल दें। अब सांबर वाले पैन को गैस पर चढ़ाएं। एक उबाल आने के बाद आंच धीमी कर दें और मध्यम आंच पर पांच मिनट तक उबालें। अगर सांबर गाढ़ा है तो उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं और उबालें। कुल मिलाकर देसी सूप टमाटर-प्याज का सांबर आपके लिए तैयार हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *