राजस्थान में दीपावली पर स्कूलों में 29 अक्टू. से 7 नवं. तक छुट्टियां

जयपुर
 राजस्थान में शिक्षा विभाग ने दीपावली पर छुट्टियों में कटौती करने के फैसले पर 24 घंटे में ही यू-टर्न ले लिया है। मंगलवार को शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर मिड टर्म छुट्टियां रद्द कर दी थीं। अब बुधवार शाम शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी कर 29 अक्टूबर से 7 नवंबर तक सरकारी स्कूलों में मिड टर्म की छुट्टियां जारी रखने का फैसला किया।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि दीपावली पर स्कूलों में 29 अक्टूबर से 7 नवम्बर तक अवकाश रहेगा। ऐसे में अब 3 दिन के बजाय 10 दिन का अवकाश हो गया है। शैक्षिक सम्मलेन के लिए जिला प्रशासन की अनुमति लेनी होगी। उसके बाद ही सम्मेलन होंगे। इस तरह तीनों ही मामलों में सरकार ने यू टर्न ले लिया है। अवकाश बढ़ाने पड़े हैं, प्रिंसीपल पावर की छुट्टी भी बढ़ गई है और शैक्षिक सम्मेलन भी अब होंगे।

विरोध का असर

मंगलवार को जैसे ही शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी किए, वैसे ही शिक्षक संगठनों ने विरोध शुरू कर दिया। गुरूवार को शिक्षा संकुल व शिक्षा निदेशालय पर आदेशों की होली जलाने की चेतावनी दी गई थी।

पहली बार ऐसा हुआ था कि जब शिक्षा विभाग ने दीपावली के आसपास होने वाले मिड टर्म छुट्टियों को समाप्त कर दिया था। इसके बाद में प्रदेशभर में शिक्षकों ने सरकारी छुट्टियों को रद्द करने के फैसले का विरोध शुरू कर दिया। आनन-फानन में शिक्षा मंत्री ने इस पूरे मामले में दखल देते हुए बुधवार शाम तक नया आदेश जारी करवाया है। अब स्कूली छात्रों के साथ शिक्षकों को भी छुट्टियों का लाभ मिल सकेगा। बुधवार शाम शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *