आईपीएलः धवन के शतक की बदौलत रोमांचक मैच में दिल्ली ने चेन्नई को पांच विकेट से हराया

शारजाह। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 का 34वां मैच शनिवार की रात दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला गया। इस रोमांचक मैच में सलामी बल्लेबाजी शिखर धवन के नाबाद शतक की बदौलत दिल्ली ने चेन्नई को पांच विकेट से हराया। इसकी जीत के साथ दिल्ली 14 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है।

चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन सलामी बल्लेबाज सैम करेन बिना खाता खोले ही पवैलियन लौट गए। इसके बाद फाफ डू प्लेसिस और शेन वाटसन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की। वाटसन 28 गेंदों पर 36 रन बनाकर एनरिच नोर्त्जे की गेंद पर आउट हो गए। डू प्लेसिस ने 47 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 58 रन बनाए। कप्तान महेंद्र सिंह की खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रहा और वह पांच गेंदों में तीन रन बनाकर विकेट के पीछे लपके गए। इसके बाद रायुडू और जडेजा ने शानदार बल्लेबाजी की।

रायुडू और जडेजा ने अंतिम ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और पांचवें विकेट के लिए 21 गेंदों पर 50 रन की अविजित साझेदारी कर डाली। चेन्नई ने अंतिम पांच ओवरों में 67 रन जोड़ डाले। रायुडू ने 25 गेंदों पर नाबाद 45 रन में एक चौका और चार छक्के लगाए जबकि जडेजा ने मात्र 13 गेंदों पर नाबाद 33 रन में चार छक्के लगाए। चेन्नई ने फाफ डू प्लेसिस (58), अंबाटी रायुडू (नाबाद 45) और रवींद्र जडेजा (नाबाद 33) की बेहतरीन पारियों से 20 ओवर में चार विकेट पर 179 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया दिल्ली की तरफ से एनरिच नोर्त्जे ने दो तथा तुषार देशपांडे व कगिसो रबाड़ा ने एक-एक विकेट लिये।

180 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरे दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शाह बिना खाता खोले शून्य के स्कोर पर आउट हो गए। दूसरा झटका भी अजिंक्य रहाणे के रूप में 26 के स्कोर पर लगा। उन्होंने 10 गेंदों पर मात्र आठ रन बनाए। इसके बाद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कप्तान श्रेयर अय्यर के साथ 68 की साझेदारी की, लेकिन अय्यर 23 रन बनाकर ड्वेन ब्रावो की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद धवन के साथ मार्कस स्टॉयनिस ने शानदार बल्लेबाजी की और 14 गेंदों में एक चौके और दो छक्के की मदद से 24 रन बनाकर 137 के स्कोर पर आउट हो गए। एक छोर पर शिखर धवन जमे रहे और तेजी से रन बनाते हुए टीम को जीत की ओर ले जा रहे थे, जबकि दूसरे छोर से बल्लेबाज आउट होकर मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचाते रहे।

अंत में धवन नाबाद रहे और उन्होंने अक्षर पटेल के साथ टीम को पांच विकेट से जीत दिला दी। दिल्ली को जीत के लिए आखिरी ओवर में 17 रन बनाने थे। अक्षर पटेल ने तीन छक्के लगाकर मैच को जीत लिया। शिखर ने 58 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 101 रन बनाए। इस जीत के साथ दिल्ली के 14 अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। चेन्नई की तरफ से दीपक चहर को दो तथा सेम करेन, शार्दुल ठाकुर व ड्वेन ब्रावो को एक-एक विकेट मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *