सेल की कमी के कारण बंद होगी Suzuki Intruder

मुंबई

जापान की ऑटो कंपनी Suzuki ने 2017 में अपनी बिलकुल अनोखे लुक वाली बाइक Suzuki Intruder 155 इंडिया में लॉन्च की थी. अब कंपनी इस बाइक को बंद करने जा रही है और इसकी सेल भारत में नहीं करेगी. इसके पीछे की वजह आपको और हैरान कर देगी.

6 महीने से नहीं बिकी एक भी बाइक
Suzuki Intruder 155 को बंद करने की सबसे बड़ी वजह इसकी सेल नहीं होना है. दिसंबर 2021 से  मई  2022 के बीच इसकी सिंगल यूनिट भी नहीं बिकी है. जबकि उससे पहले नवंबर में भी इस बाइक की महज 16 यूनिट ही बिकी थीं. इंडियन मार्केट में इसके फेल होने की और भी कई वजह हैं.

इसलिए पसंद नहीं आई Suzuki Intruder 155
सबसे पहले तो Suzuki Intruder 155 का डिजाइन ही भारतीय सड़कों के हिसाब से कारगर साबित नहीं हुआ. इसके बाइक के कर्व्ड साइड पैनल आकर्षक तो जरूर दिखते हैं, लेकिन 155cc की किसी बाइक को ये जरूरत से ज्यादा हेवी बना देते हैं. इन वजहों से लोगों ने Intruder 155 को ज्यादा पसंद नहीं किया.

समझ नहीं आई डिजाइन की ये बातें भी
इतना ही नहीं 150cc सेगमेंट की बाइक ग्राहकों के लिए Intruder 155 की डिजाइन समझना मुश्किल रहा. जैसे कि इसमें ट्रायंगुलर हेडलैंप, एंगुलर ट्विन एक्जॉस्ट सिस्टम हैं. साथ ही बाइक का पिछला हिस्सा जरूरत से ज्यादा बड़ा है, जो इंडिया जैसे थोड़े ट्रेडिशनल मार्केट में इसे अजूबा सा ही लुक देता है.

Avenger जैसी बाइक्स से टक्कर
इसके अलावा बाइक में प्लास्टिक का बहुतायत में किया गया इस्तेमाल भी लोगों को रास नहीं आया, क्योंकि समय के साथ इसकी चमक फीकी पड़ जाती है. जबकि बाजार में इसका कॉम्पिटिशन Bajaj Avenger से रहा, इसकी ब्रांड इमेज कई साल पुरानी है. इसलिए कंपनी की ये बाइक लोगों का भरोसा जीतने में भी नाकाम रही.

वहीं Suzuki Intruder 155 की कीमत भी Avenger के मुकाबले काफी ज्यादा रही. दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 1.28 लाख रुपये थी, जबकि बजाज एवेंजर की कीमत 1.12 लाख रुपये. यदि ग्राहक अपना बजट सिर्फ 10,000 रुपये बढ़ा देता है तो उसे Avenger 220 मिल जाएगी. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.38 लाख रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *