बेरोजगारी को लेकर UP सरकार फैसला, परिवार के हर व्यक्ति को मिलेगी नौकरी

बढ़ती बेरोजगारी की समस्या से यूं तो सारा देश ही जूझ रहा है, लेकिन उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी को लेकर काफी समय से आवाजें उठ रही हैं. ऐसे में UP सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब यूपी में हर किसान परिवार को अगले पांच सालों में कम से कम एक सदस्य को रोजगार मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है.योगी सरकार का यह लक्ष्य आगामी 5 सालों में 2,10,000 उद्यमियों और किसानों को ट्रेनिंग देना है.

उद्यमी के रूप में स्थापित करना है लक्ष्य
उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य सिर्फ युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराना ही नहीं बल्कि उन्हें बेहतर ट्रेनिंग के जरिए उद्यमी के रूप में स्थापित करना भी है. इससे युवा रोजगार के और कई बेहतर अवसर तलाश पाएंगे. यूपी सरकार के प्रवक्ता की मानें तो, सरकार की योजना 375 बड़ी फूड प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने की है. साथ ही PMFME के तहत 41,336 फूड प्रोसेसिंग यूनिट को स्थापित किया जाएगा. (PMFME) PM Formlisation of Micro Food Processing Enterprises Scheme एक ऐसी योजना है जिसके तहत फूड इंडस्ट्री में कदम रखने के लिए सरकार द्वारा मदद की जाती है. इसकी मदद से छोटी फूड प्रोसेसिंग यूनिट शुरू की जा सकती हैं.
 
किसानों को मिले फसल की सही कीमत
किसानों को फूड प्रोसेसिंग यूनिट से जोड़ने के पीछे सरकार का उद्देश्य है कि किसानों को उनकी फसल के सही दाम मिल सके. ऐसा होने के बाद फसल खराब होने की संभावना नहीं रहेगी, और अच्छा दाम बाजार में लिया जा सकेगा. रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए सरकार किसानों और उद्यमियों को ट्रेनिंग देने की व्यवस्था भी करेगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

uttar pradesh election result || uttar pradesh election new video || uttar pradesh latest update